Breaking News

Google ने चिल्ड्रेंस डे के मौके पर बच्चों को दिया ख़ास तोहफा

नई दिल्ली: आज दुनियाभर में चिल्ड्रेंस डे मनाया जा रहा है, आज के दिन को ख़ास बनाने के लिए लोग इसे कई तरह से सेलिब्रेट करते हैं और इसी दिन को ख़ास बनाने के लिए दुनिया के सबसे चहते सर्च इंजन गूगल ने भी एक खास डूडल बनाकर दुनियाभर के बच्चों को तोहफा दिया है। बता दें कि इस डूडल में कई ऐसी चीज़ों को दर्शाया गया है जो बच्चों की काबलियत और उनके हुनर को दिखाती है।

बता दें कि भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की याद में चिल्ड्रेन्स डे मनाया जाता रहा है और इसी मौके को ख़ास बनाने के लिए चिल्ड्रेंस डे को गूगल ने अपने अंदाज़ में सेलिब्रेट करने का जिम्मा उठाया है। इस डूडल में बच्चों की खोजी प्रवृति को दर्शाने की कोशिश की गयी है जिसमें एक बच्ची टेलिस्कोप की मदद से अंतरिक्ष में देख रही है। जिसे वहां ग्रह, आकाशगंगा और सैटलाइट दिख रहे हैं।

आपको बता दें कि 14 नवंबर 1889 को ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था, जिन्हें प्यार से चाचा नेहरू भी कहा जाता था। आपको बता दें कि चाचा नेहरू को बच्चों से बेहद लगाव था। इसके बाद 14 नवंबर को हर साल बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। बता दें कि बाल दिवस को दुनिया के तमाम देशों में अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2qJIx2D

No comments